1. कंप्यूटर चालू नहीं हो रहा है:
- पावर सप्लाई की जाँच करें: सुनिश्चित करें कि पावर केबल ठीक से जुड़ा हुआ है और पावर सप्लाई काम कर रही है।
- पावर बटन की जाँच करें: पावर बटन के ठीक से काम कर रहा है या नहीं, यह जांचें।
- आंतरिक कनेक्शन की जाँच करें: सुनिश्चित करें कि सभी आंतरिक केबल और कंपोनेंट्स ठीक से जुड़े हुए हैं।
2. मॉनिटर पर डिस्प्ले नहीं आ रहा है:
- मॉनिटर कनेक्शन की जाँच करें: सुनिश्चित करें कि मॉनिटर ठीक से कंप्यूटर से जुड़ा हुआ है और चालू है।
- दूसरे मॉनिटर के साथ टेस्ट करें: डिस्प्ले समस्याओं को समाप्त करने के लिए दूसरे मॉनिटर का उपयोग करके देखें।
- ग्राफिक्स कार्ड की जाँच करें: सुनिश्चित करें कि ग्राफिक्स कार्ड ठीक से लगा हुआ है और जुड़ा हुआ है।
3. बूट लूप:
- पेरिफेरल्स डिस्कनेक्ट करें: सभी बाहरी उपकरणों को हटा दें और पुनः बूट करने का प्रयास करें।
- सेफ मोड में जाएं: सॉफ्टवेयर समस्याओं की पहचान और समाधान के लिए सेफ मोड में बूट करें।
- ड्राइवर्स अपडेट करें: सभी ड्राइवर्स को अपडेट रखें, विशेष रूप से महत्वपूर्ण हार्डवेयर कंपोनेंट्स के लिए।
4. ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (BSOD):
- एरर कोड नोट करें: ब्लू स्क्रीन पर दिखाई दे रहे एरर कोड को रिकॉर्ड करें।
- ड्राइवर्स अपडेट करें: सुनिश्चित करें कि सभी हार्डवेयर ड्राइवर्स अपडेटेड हैं।
- मालवेयर के लिए जांच करें: सुनिश्चित करें कि कोई मालवेयर नहीं है जो समस्या पैदा कर रहा हो।
5. धीमा बूट समय:
- स्टार्टअप प्रोग्राम्स को डिसेबल करें: उन प्रोग्राम्स की संख्या को सीमित करें जो विंडोज के साथ शुरू होते हैं।
- हार्डवेयर अपग्रेड करें: SSD या अधिक RAM जोड़ने पर विचार करें।
- बैकग्राउंड प्रोसेसेस की जाँच करें: टास्क मैनेजर का उपयोग करके अनावश्यक बैकग्राउंड प्रोसेसेस को पहचानें और रोकें।
1. Computer Does Not Turn On:
- Check Power Supply: Ensure the power cable is properly
connected and the power supply is working.
- Check the Power Button: Verify that the power button is
functional.
- Inspect Internal Connections: Make sure all internal cables
and components are securely connected.
2. No Display on Monitor:
- Check Monitor Connection: Ensure the monitor is properly
connected to the computer and turned on.
- Test with Another Monitor: Try using a different monitor to
rule out display issues.
- Inspect Graphics Card: Ensure the graphics card is properly
seated and connected.
3. Boot Loop:
- Disconnect Peripherals: Remove all external devices and try
booting again.
- Enter Safe Mode: Boot into Safe Mode to identify and fix
software issues.
- Update Drivers: Ensure all drivers are up to date,
especially for critical hardware components.
4. Blue Screen of Death (BSOD):
- Note Error Code: Record the error code displayed on the
blue screen.
- Update Drivers: Ensure all hardware drivers are up to date.
- Check for Malware: Run a malware scan to ensure there are
no infections causing the issue.
5. Slow Boot Time:
- Disable Startup Programs: Limit the number of programs that
start with Windows.
- Upgrade Hardware: Consider upgrading to an SSD or adding
more RAM.
- Check for Background Processes: Use Task Manager to
identify and stop unnecessary background processes.
No comments:
Post a Comment